Year Ender 2018: खूब ठगे गए बरेलीवासी, विधायकों से लेकर बैंकों तक को लगी करोड़ों की चपत

Year Ender 2018: खूब ठगे गए बरेलीवासी, विधायकों से लेकर बैंकों तक को लगी करोड़ों की चपत
Year ends tops searches,2018 celebrate
Year Ender 2018: खूब ठगे गए बरेलीवासी, विधायकों से लेकर बैंकों तक को लगी करोड़ों की चपत



बरेली में सबसे ज्यादा ठगी के मामलों बारादरी थाना क्षेत्र में हुए. यहां पर ठगों ने लोगों को करीब पांच सौ करोड़ से अधिक की चपत लगाई. हालत ये हैं की ठगी के शिकार हुए लोग अब तक थाने से लेकर कोर्ट कचहरी के चक्कर लगा रहे हैं.


बरेली: देश में बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा है और बेरोजगारी की वजह से लोग आये दिन ठगी का खूब शिकार हो रहे हैं. बरेली में तो ठगों का साल 2018 में खूब आतंक रहा. किसी को नौकरी दिलाने के नाम पर ठगा तो किसी को जल्द धन दोगुना करने का लालच देकर ठगा गया. बरेली में शहर के ज्यादातर थानों में ठगी के खूब मुकदमे दर्ज हुए. ठगी के इन सभी मामलों में नंबर एक पर रहा बारादरी थाना. यहां पर ठगों ने करीब पांच सौ करोड़ से अधिक की ठगी कर डाली. हालत ये हैं की ठगी के शिकार हुए लोग अब तक थाने से लेकर कोर्ट कचहरी के चक्कर लगा रहे हैं. लेकिन, उन्हें अभी तक उनका पैसा वापस नहीं मिल सका है.


बरेली के नीरव मोदी ने ठगे तीन सौ करोड़

बरेली के बारादरी में ठग राजेश मौर्य के खिलाफ कई मुकदमे दर्ज किये गए. उस पर करीब 300 करोड़ रूपये से अधिक की ठगी का आरोप है. राजेश मौर्य ने बरेली के ही लगभग 2000 लोगों को ठगी का शिकार बनाया. इसके आलावा बदायूं, शाहजहांपुर और पीलीभीत में भी सैकड़ों लोग राजेश मौर्या के झांसे में फस कर करोड़ों रुपये गवां बैठे. इस शातिर ठग ने शहर भर में 160 फ्रेंचाइजी खोल रखी थी. एक फ्रेंचाइजी के लिए 2 लाख रुपये लेता था और फिर उसे हर महीने 10 हजार रुपये और ऑफिस का खर्च देता था. लोगों को राजेश पर बहुत विश्वास था और लोग आंख बंद करके अपनी जमा पूंजी लगा रहे थे.


बारादरी में सतीपुर इलाके की चंद्रगुप्तपुरम कालोनी के रहने वाले राजेश मौर्य ने ग्रीन पार्क के सामने अरमान हाईटस बिल्डिंग में गंगा ग्रुप ऑफ कंपनीज के नाम से ऑफिस खोला था. रियल इस्टेट कारोबार बताकर कंपनी में लोगों से लाखों-करोड़ों रुपये निवेश कराये. उन्हें डेढ़ साल में रुपये दो गुने करने का झांसा दिया. इसके अलावा हर महीने ब्याज देने की भी स्कीम चलाई. आरोपी राजेश मौर्य और उसके साथी एजेंट, लोगों को डेढ़ साल और ढाई साल के निवेश की गई रकम की दोगुनी रकम के चेक काटकर देते थे. कई लोगों को उन्होंने प्लाट की भी रजिस्ट्री कराई. राजेश मौर्य ने बरेली के कई विधायकों, बड़े व्यापारियों को भी करोड़ों का चूना लगाया.


ग्लेज ट्रेडिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने नौकरी के नाम पर करोड़ों ठगे



साल 2018 में बरेली के बारादरी थाने का ही दूसरा बड़ा मामला सामने आया. ग्लेज ट्रेडिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने देश के अलग अलग राज्यों से आये करीब साढ़े तीन हजार बेरोजगार युवाओं को ठगी का शिकार बनाया. इन सभी को नौकरी का लालच देकर बंधक बनाकर रखा गया. मामला खुलने पर बारादरी पुलिस ने दस लोगों को गिरफ्तार किया और बंधक हुए लोगों को आज़ाद करवाया. बंधक हुए लोगों ने बताया कि उनसे नौकरी के नाम पर 18500 रुपये जमा कराये गए लेकिन बाद में उन्हें रोजगार नहीं मिला.


मुर्दो का बीमा करवाकर बन गया करोड़पति



बरेली में मुर्दो का बीमा कराने वाले धोखेबाज होटल कारोबारी समेत दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. जल्द करोड़पति बनने के लिए एक युवक ने ऐसा रास्ता चुना जिसे सुनकर आप हैरान रह जायेंगे. नटवरलाल ने बीमा कम्पनी के एजेंट से मिलकर मुर्दो का बीमा कराकर बीमा कम्पनियों को करोडों का चूना लगा डाला. नटवरलाल कुछ ही सालों में खाकपति से करोड़पति बन गया. रिलायंस निप्पोन लाईफ इंश्योरेंस कंपनी के एक्जीक्यूटिव टेरीटरी मैनेजर अमित सक्सेना ने 23 जुलाई 2018 को कोतवाली में मृतक शोएब की मां शहनाज के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया था.


अमित ने पुलिस को बताया कि ठिरिया निजावत खां में जाटवपुरा के शोएब ने 9.90 लाख रुपये का बीमा कराया था. आठ मार्च 2016 को उसकी बीमा पालिसी दर्ज की गई. भमोरा के रहने वाले कंपनी के एडवाइजर शेर बहादुर ने उसकी बीमा की कार्रवाई पूरी की. 50 दिन के अंदर शोएब को मृतक घोषित करते हुये उसकी मां शहनाज ने बीमा के लिये दावा ठोंक दिया. सेल्स मैनेजर जितेंद्र कुमार तिवारी के सामने शहनाज ने 12 मई 2017 को दावा कर बीमे के दस लाख रुपये देने की मांग की. कंपनी के अधिकारियों को पता लगा कि गैस एजेंसी कर्मचारी शोएब की मौत पहले हो गई थी. इसके बाद लखनऊ से रिलायंस कंपनी के फ्रॉड कंट्रोल यूनिट के प्रभारी विजय गिरि ने मामले की जांच पड़ताल की. इसमें पता लगा था कि शोएब की मौत के बाद शहनाज ने ठिरिया के रहने वाले शाकिब की मदद से बीमा कराया था.


जांच में पता चला कि बीमा की किस्तें शाकिब ने ही भरी हैं. शाकिब का नरियावल में स्टील, ग्रिल वक्र्स का काम है. सैटेलाइट बस अड्डा पर सेटेलाइट होटल है. पास में ही उसका स्टील वर्क्स का शोरूम भी है. उसकी मदद से ही रिलायंस से लेकर एलआईसी तक फर्जीवाड़ा किया. एलआईसी में भी शोएब के नाम से 9.90 लाख रुपये का बीमा कराया गया था. कोतवाली पुलिस ने मुर्दे का बीमा कराने वाले धोखेबाज शाकिब को गिरफ्तार कर लिया.

एडीजी प्रेम प्रकाश से ठगी



इसके आलावा बरेली में कबूतरबाजी के भी कई मामले सामने आये जहां विदेश में नौकरी दिलवाने के नाम पर युवाओं से लाखों रूपये की ठगी की गई. विदेश पहुंचने पर उन युवाओं को बंधक बनकर मजदूरी करवाई गई. ठगी का एक और मामला काफी चर्चा में रहा जहां बरेली जोन के एडीजी प्रेम प्रकाश को पेटीएम ने ठग लिया. इसी तरह पूरे साल लोग ठगे जाते हैं और पुलिस मौज उड़ाती रही.

Post a Comment

0 Comments